Saturday, June 15, 2024
HomeClass 5Best Free Hindi Worksheet for Class 5 with Answers

Best Free Hindi Worksheet for Class 5 with Answers

Our Hindi Worksheet for Class 5 is specially designed for young learners to master the language in an easy way.

Learning Hindi can be a challenging task for students, especially at the class 5 level. However, with the right tools and proper guidance, it can be easy.

That’s why we’ve created a comprehensive Class 5 Hindi worksheets, designed specifically for class 5 students to learn Hindi.

The NCERT book covers various moral stories in Hindi for class 5 that teaches life lessons like honesty, integrity, compassion, courage, and perseverance.

Our free Hindi worksheets PDF cover all question types based on the latest NCERT Books and Syllabus.

What’s more, you can also download our NCERT solutions Hindi class 5 covering all the questions given in the RimJhim text book.

So, if you’re ready to start your journey towards becoming a fluent Hindi speaker, then our guide is the perfect place to start!

Hindi Worksheet for Class 5 PDF

Click on the chapters to download our Hindi Worksheet PDF for class 5 students.

कक्षा 5 के छात्रों के लिए हमारी हिंदी वर्कशीट पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए अध्यायों पर क्लिक करें।

Hindi worksheet for class 5 PDF with answers

Chapter 1 Rakh ki rassi worksheet (राख की रस्सी)
अध्याय साधन संपन्न होने और समस्याओं को हल करने के लिए अपनी बुद्धि का उपयोग करने के महत्व को सिखाता है।

Chapter 2 Fasalon ka tyohar worksheet (फसलों का त्योहार)
फसलों के त्यौहार अध्याय में उन विभिन्न तरीकों का वर्णन किया गया है जिनसे भारत में लोग फसल त्यौहार मनाते हैं। यह अध्याय हमें प्रकृति के प्रति कृतज्ञता और दूसरों के साथ उत्सव मनाने के बारे में सिखाता है।

Chapter 3 Khilonewala worksheet (खिलौनेवाला)
“खिलौनेवाला” कविता याद दिलाती है कि सबसे छोटा बच्चा भी बड़े सपने देख सकता है। यह हमें साहस और दृढ़ संकल्प का महत्व भी सिखाता है।

Chapter 4 Nanha fankar worksheet (नन्हा फनकार)
नन्हा फनकार अध्याय हमें कड़ी मेहनत और दृढ़ता का महत्व सिखाता है। यह हमें पारंपरिक कला और शिल्प का मूल्य भी दिखाता है।

Chapter 5 Jahaan chaah vahaan raah worksheet (जहाँ चाह वहाँ राह)
यह अध्याय एक युवा लड़की के बारे में है जो अपने लक्ष्य हासिल करने के लिए दृढ़ संकल्पित है। उसे कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, लेकिन वह कभी हार नहीं मानती। यह अध्याय बच्चों को दृढ़ता और कड़ी मेहनत के महत्व के बारे में सिखाता है।


Chapter 6 Chitthi ka safar worksheet (चिट्ठी का सफ़र)
यह अध्याय पत्र भेजने के विभिन्न तरीकों की व्याख्या करता है। पुराने दिनों में कबूतरों की मदद से पत्र कैसे भेजे जाते थे और आधुनिक डाक प्रणाली कैसे काम करती है।


Chapter 7 Dakiye ki kahaani, kanvar ki jubaani worksheet (डाकिए की कहानी, कँवरसिंह की जुबानी)
यह अध्याय शिमला के जनरल पोस्ट ऑफिस में लेखिका प्रतिमा शर्मा द्वारा लिए गए कवर सिंहजी के साक्षात्कार पर आधारित प्रश्न उत्तर रूप में है। कवर सिंहजी बताते हैं कि उन्होंने ग्रामीण डाकघर में कैसे काम किया, कैसे वे मेल, पेंशन और मनीऑर्डर वितरित करते थे।


Chapter 8 Ve din bhi kya din the worksheet (वे दिन भी क्या दिन थे)
इस पाठ में, लेखक भविष्य के बारे में एक मजेदार और रोचक दृष्टिकोण प्रस्तुत करते हैं। वे दिखाते हैं कि तकनीक के विकास से समाज में कैसे बदलाव आ सकता है।


Chapter 9 Ek Maa ki Bebasi worksheet (एक माँ की बेबसी)

कुंवर नारायण द्वारा रचित इस कविता में रतन नाम के एक अपंग बच्चे की दशा और उसकी माँ की बेबसी का वर्णन किया गया है।


Chapter 10 Ek din ki badshahat worksheet (एक दिन की बादशाहत)
यह अध्याय दो बच्चों के बारे में है जो एक दिन के लिए अपने घर के राजा बन जाते हैं। कैसे उन्होंने अपने परिवार के सदस्यों को आदेश दिए और कैसे उन्होंने बिना किसी रोक-टोक के अपने दिन का आनंद लिया।


Chapter 11 Chawal ki rotiyaan worksheet (चावल की रोटियाँ)

यह एक नाटक है जिसमें कोको नाम का लड़का अपनी रोटी बचाने की कोशिश करते हुए अपने दोस्तों से झूठ बोलता है कि उसका पेट भर गया है। नाटक मजेदार ढंग से चलता है और अंततः वह अपनी पसंदीदा चावल की रोटी नहीं खा पाता है।


Chapter 12 Guru aur chela worksheet (गुरु और चेला)
यह एक गुरु, उनके शिष्य और एक मूर्ख राजा के बारे में कविता के रूप में एक अद्भुत कहानी है। यह साहसिक कार्य सीखने के महत्व, अतार्किक निर्णयों के खतरों और न्याय प्राप्त करने के लिए चतुराई और बुद्धि की शक्ति का पाठ सिखाता है।


Chapter 13 Swami ki dadi worksheet (स्वामी की दादी)
यह एक युवा लड़के स्वामी की कहानी है, जिसे अपनी दादी के साथ अपने दैनिक कारनामे साझा करने में आनंद आता है। यह अध्याय एक दादी और उसके पोते के बीच पीढ़ी के अंतर पर प्रकाश डालता है। हालाँकि उनके दृष्टिकोण और रुचियाँ अलग-अलग हैं, लेकिन एक-दूसरे के लिए उनका प्यार स्थिर रहता है।


Chapter 14 Baagh aaya us raat worksheet (बाघ आया उस रात)

यह कविता एक गाँव की एक रात के बारे में रोमांचित करती है जहाँ एक बाघ पास में घूमता है। मासूम सवालों और सौम्य चेतावनियों से भरी यह कविता बच्चों को वन्य जीवन के साथ सह-अस्तित्व के बारे में सिखाती है।


Chapter 15 Bishan ki dileri worksheet (बिशन की दिलेरी)
यह बिशन नाम के एक युवा लड़के के साहस, बहादुरी और करुणा की कहानी है जिसने शिकारियों से एक पक्षी को बचाया। यह अध्याय बहादुरी और जानवरों की रक्षा के बारे में एक बड़ा सबक है। याद रखें, भले ही हम छोटे हैं, फिर भी हम दयालु हो सकते हैं और सही काम कर सकते हैं!


Chapter 16 Paani re paani worksheet (पानी रे पानी)
यह अध्याय हमारे जीवन के लिए सबसे अनमोल उपहार पानी के संरक्षण और सावधानीपूर्वक उपयोग के बारे में है। अध्याय में सभी से पानी का बुद्धिमानी से उपयोग करने और इसे साफ रखने का आह्वान किया गया है, क्योंकि इसके बिना, हम सभी मुसीबत में पड़ जाएंगे।


Chapter 17 Chhoti si Hamari Nadi worksheet (छोटी-सी हमारी नदी)
यह कविता गाँव से होकर गुजरने वाली एक नदी के बारे में है जो लोगों, पक्षियों और जानवरों को खुशी देती है। कवि बताते है कि कैसे लोग इसके ठंडे पानी में नहाते हैं, कपड़े धोते हैं और छोटी मछलियाँ भी पकड़ते हैं! यह बच्चों के लिए खेल का मैदान, हंसी और खुशी की जगह जैसा है।


Chapter 18 Chunauti Himalaya ki worksheet (चुनौती हिमालय की)
यह अध्याय जवाहरलाल की साहसिक कहानी है जो हिमालय को चुनौती देते हुए अमरनाथ तक पहुंचना चाहते थे। यह साहसिक कार्य हमें याद दिलाता है कि साहस का मतलब सिर्फ जीतना नहीं है, बल्कि सुरक्षित रहने के लिए सही विकल्प चुनना भी है।

Summary of the moral from chapters in NCERT Class 5 Hindi:

  • 1: राख की रस्सी – अध्याय साधन संपन्न होने और समस्याओं को हल करने के लिए अपनी बुद्धि का उपयोग करने के महत्व को सिखाता है।
  • 2: फ़सलों का त्योहार – आभार और उत्सव. हमारे पास मौजूद भोजन की प्रचुरता के लिए धन्यवाद देना और दूसरों के साथ जश्न मनाना महत्वपूर्ण है।
  • 3: खिलौनेवाला – यह कविता हमें साहस और दृढ़ संकल्प का महत्व भी सिखाता है।
  • 4: नन्हा फ़नकारTalent and generosity. हमें कड़ी मेहनत और दृढ़ता का महत्व सिखाता है। यह हमें पारंपरिक कला और शिल्प का मूल्य भी दिखाता है।
  • 5: जहाँ चाह वहाँ राहDetermination and hard work. It is important to never give up on our dreams and to be willing to work hard to achieve them.

Why use our NCERT Hindi Class 5 worksheets?

Our Worksheets cover all the Class 5 Hindi important questions and answers to help students connect with the language. Hindi worksheets often use vibrant colours and illustrations that generate interest and curiosity, making the learning process enjoyable and engaging.

Our worksheets follow a progressive approach, starting with simple exercises and gradually advancing to more complex ones. We provide free chapter wise Hindi worksheets in PDF format that are easy to download and print at home.

Advantages of Hindi Worksheet for Class 5 PDF

  • NCERT Class 5 Hindi Worksheets helps students to get clear understanding of topics
  • Free Hindi Worksheets are designed by subject experts as per syllabus
  • Printable Hindi worksheets covers various questions types for complete practice
  • Hindi worksheets for class 5 are easy to download and print at home
  • All the worksheets includes answer key with the best possible solution

The comprehensive Hindi worksheets we’ve discussed here are designed specifically for class 5 students who are eager to master Hindi. With our easy-to-follow worksheets and engaging activities, students will be able to develop a deep understanding and appreciation for the Hindi language.

Avani Modh
Avani Modh
She is passionate about education and love to create easy to understand and useful learning material for kids. In her free time, she likes to read story books.

3 COMMENTS

  1. कक्षा पांच NCRT रिमझिम हिन्दी की work sheet बहुत अच्छी है पर पाठ 10 से 18 तक Download नहीं होती है उसको भी PDF में भेजनें की कृपा कीजिए
    धन्यवाद

Comments are closed.

RELATED ARTICLES