Saturday, June 15, 2024
HomeClass 1Download Free NCERT Solutions for Class 1 Hindi Sarangi

Download Free NCERT Solutions for Class 1 Hindi Sarangi

Today, we are here to help you master Hindi with some awesome solutions for the new class 1 Hindi textbook, “Sarangi”. The NCERT solutions help to build a strong foundation in Hindi reading, writing, and comprehension. The Class 1 Hindi Sarangi NCERT Solutions, prepared by our subject experts, helps students to solve the questions easily.

Our solutions contain precise and clear explanation of questions given in the Sarangi book. It helps students to easily grasp and understand the topic.

Students who are looking for help with their Hindi subject, can download our chapter-wise solutions for Sarangi Hindi Class 1. These solutions will unlock the world of stories, poems, and activities in “Sarangi”, making learning an exciting adventure!

NCERT New Books for 2023-24

As per the latest updates, NCERT board has introduced new books for the academic year 2023-24. These books are aligned with the latest curriculum and aim to enhance the learning experience for Class 2 students. You can visit official website to download NCERT new syllabus 2023-24 PDF.

Class 1 Hindi Sarangi Solutions

हमारे वर्कशीट का उपयोग कोई भी कर सकता है चाहे आप छात्र हों या शिक्षक, कक्षाओं में हों या घर पर, इसे किसी के साथ साझा करें यह निःशुल्क है।

कक्षा १ के छात्रों के लिए हमारी हिंदी वर्कशीट पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए अध्यायों पर क्लिक करें।

In addition to the NCERT Solutions, we also offer Sarangi Class 1 Hindi Worksheets for students who are looking for extra practice material.

We are now on WhatsApp – Click to Join Us

Also Download: Joyful Mathematics Class 1 Solutions

इकाई १ : परिवार

१ : मीना का परिवार
* चंदा मामा दूर के
२ : दादा-दादी
३ : रीना का दिन
४ : रानी भी

इकाई २ – जीव – जगत

* मुर्गा बोला कुकड़ू-कूं
५ : मिठाई
६ : तीन साथी
७ : वाह, मेरे घोड़े!
८ : खतरे में साँप
* कबरी झबरी बकरी

इकाई ३ : हमारा खान-पान

९ : आलू की सड़क
१०: झूलम-झूली
११: भुट्टे
१२: फूली रोटी

इकाई ४ : त्यौहार और मेले

१३: मेला
१४: बरखा और मेघा
१५: होली
१६: जन्मदिवस पर पेड़ जगाओ

इकाई ५ : हरी-भरी दुनीया

१७: हवा
१८: कितनी प्यारी है ये दुनिया
१९: चाँद का बच्चा


पाठ १ : मीना का परिवार

मीना का परिवार कहानी संयुक्त परिवार में रहने से मिलने वाले प्यार और खुशी को दर्शाती है। इस पाठमें मीना के एक बड़ा और खुशहाल परिवार की बात की गई है। मीना के परिवारमे दादा, दादी, माता, पिता, चाचा, मीना और उसका छोटा भाई दिवाकर शामिल हैं।

कहानी का नैतिक: इस कहानी से पता चलता है परिवार के साथ मिल-जुल कर रहने मैं ही खुशी मिलती हैं।


पाठ २ : दादा-दादी

इस कविता में एक दादाजी और दादी के बारे में बताया गया है। दोनों ही भूरे रंग की खादी पहनते हैं। दादी हमेशा गाना गाती रहती हैं, जिसे सुनकर दादाजी मुस्कुराते हैं। कभी-कभी दादाजी भी गाना गाते हैं।

कविता का नैतिक: इस कविता का संदेश है कि प्रेम और स्नेह किसी भी उम्र में महत्वपूर्ण हैं। गीत गुनगुनाना ख़ुशी का प्रतिक है और मुस्कुराना प्यार का प्रतीक है, जो उनकी स्नेहपूर्ण भावनाओं को व्यक्त करता है।


पाठ ३ : रीना का दिन

यह कहानी एक छोटी बच्ची रीना के दिनचर्या का वर्णन करती है। रीना एक अनुशासित और जिम्मेदार बच्ची है जो अपना दिन व्यवस्थित रूप से बिताती है।

कहानी का नैतिक: रीना के दिनचर्या से पता चलता है कि वह एक अच्छी और जिम्मेदार बच्ची है। वह अपने परिवार और दोस्तों से प्यार करती है और अपने कर्तव्यों को पूरा करती है। हमें बजी जिम्मेदार रहना चाहिये और अपने कर्तव्य का पालन करना चाहिये।


पाठ ४ : रानी भी

यह दो बहनों रमा और रानी के बारे में एक छोटी कहानी है जो हमेशा एक साथ रहना पसंद करती हैं। रानी रमा से बहुत छोटी है और स्कूल जाना चाहती है, लेकिन उसकी माँ उसे यह कहकर रोक देती है कि वह कुछ वर्षों के बाद स्कूल जा सकती है।

कहानी का नैतिक: इस कहानी का संदेश है कि हर चीज़ का समय आता है, और हमें थोडा इंतजार करना चाहिए, ताकि हम सही समय पर सही काम कर सकें।


पाठ ५ : मिठाई

यह एक गधे और उसके दोस्तों की कहानी है जो जंगल में रहेते है। एक दिन गधे को मिठाई खाने का मन हुआ। उसने अपने दोस्तों से कुछ मीठा खाने को कहा। उसके दोस्तों ने उसे शहद, गाजर, गुड़, गन्ना और आम देने की पेशकश की जिसे गधे ने अस्वीकार कर दिया। आख़िरकार बिल्ली ने उसे एक मिठाई की दुकान पर जाने को कहा, जो गधे को पसंद आ गई। और फिर वे सभी एक साथ मिठाई खाने के लिए दुकान पर गए।

यह अध्याय कक्षा 1 के बच्चों को कहानी के रूप में विभिन्न जानवरों और मीठी वस्तुओं के नाम सिखाता है।


पाठ ६ : तीन साथी

यह अध्याय तीन दोस्तों, एक हाथी, बकरी और एक पक्षी की कहानी है, जो एक साथ रहते हैं, एक-दूसरे की मदद करते हैं और जंगल में अपने जीवन का आनंद लेते हैं।

कहानी का नैतिक: सभी जीव एक-दूसरे के लिए मददगार हो सकते हैं। हमें दूसरों की मदद करनी चाहिए सबके साथ प्रेम और सहानुभूति के साथ रहना चाहिए।


पाठ ७ : वाह, मेरे घोड़े!

इस कविता में, सवार घोड़े की लय और गति की प्रशंसा करता है। वह अपने घोड़े को नैनीताल चलने के लिए कहता है। सवार घोड़े से चने की दाल खाने और चने की दाल खाकर अपना जादू दिखाने के लिए भी कहता है।

कहानी का नैतिक: यह अध्याय प्रत्येक जीवित प्राणी के प्रति प्रेम और सम्मान का महत्व सिखाता है।


पाठ ८ : खतरे में साँप

इस अध्याय में जंगल के सभी जानवरों ने “खतरे के समय क्या करना चाहिए” पर चर्चा के लिए एक बैठक बुलाई है। लंबी चर्चा के बाद, सभी जानवर बंदर के सुझाव पर सहमत हुए कि जितनी जल्दी हो सके भागना चाहिये। सभी जानवर अपने आश्रयों में चले गए, लेकिन सांप वहां असमंजस में बैठे हुए थे, “वे इतनी तेजी से कैसे दौड़ सकते हैं क्योंकि उनके पैर ही नहीं हैं।”

कहानी का नैतिक: हर किसी की अपनी क्षमता होती है। एक ही सलाह हर किसी के लिए काम नहीं कर सकती।


पाठ ९ : आलू की सड़क

इस कहानी में एक भालू था जो अपनी नानी के घर पहुच ने में इतना उत्साहित और जल्दी में था की आपनी पीठ पर लादे बोरे से गिरते हुए आलू का भी ध्यान न रहा।

कहानी का नैतिक: हमें किसी भी काम को करने के लिए इतना उत्साहित नहीं होना चाहिए की हमें आस-पास होने वाली गटनाओ का ध्यान न रहे.


पाठ १० : झूलम झूली

इस कवितामें बच्चे एक दूसरे को खेलने के लिए बुला रहे हैं। वे मिट्टी के साथ खेलना चाहते हैं। वह पानी-पानी वाला खेल भी खेलने को उत्सुक हैं। बच्चे किसान बनकर किसान की तरह ही खेती करना चाहते हैं। छुप्पम-छुप्पी, झुलम-झूली, पकड़म-पकड़ी और कूदम-कूदी जैसे खेल खेलना चाहते हैं।

यह कविता उन सभी अलग-अलग खेलों के बारे में बताती है जिन्हें बच्चे एक साथ खेल सकते हैं और बचपन का आनंद ले सकते हैं।


पाठ ११ : भुट्‌टे

इस पाठ में नीना के नाना बाजार गए और वहाँ से खूब सारे भुट्टे लाए। घर आकर उन्होंने नीना के लिए भुट्टे भुने। नीना ने जी भरकर भुट्टे खाए। नाना और नानी ने भी भुट्टे खाए।


पाठ १२ : फूली रोटी

इस कहानी में जमाल नाम का एक लड़का है जो अपनी माँ को रोटी बनाते हुए देखता है। उसे भी रोटी बनाना अच्छा लगता है। वह अपनी माँ से आटा माँगता है और रोटी बनाना शुरू कर देता है। उसे रोटी गोल नहीं बन रही थी। तब उसका मित्र जय उसे मदद करता है और उसे एक कटोरी देता है। जमाल कटोरी का इस्तेमाल करके रोटी को गोल बनाता है।

इस कहानी से हमें यह सीख मिलती है कि मेहनत और दूसरों की मदद से हम किसी भी काम को कर सकते हैं।


पाठ १३ मेला

इस कविता में एक बच्चे के मेले में जाने का अनुभव बताया गया है। कविता के अनुसार, बच्चे के घर के पास मेला लगा था। बच्चे ने मेले में जाकर कई तरह के मजे किए। उसने चाट खाई, झूले झूले, और खिलौने खरीदे। बच्चे ने मेले में बहुत आनंद लिया।

मेला एक ऐसा स्थान है जहाँ बच्चे बहुत ही आनंद ले सकते हैं। मेले में जाकर बच्चे नए-नए अनुभव प्राप्त कर सकते हैं और अपने दोस्तों के साथ मस्ती कर सकते हैं।


पाठ १४ बरखा और मेघा

इस कहानी में मुर्गी और बत्तख दो सहेलियाँ आपने तीन – तीन बच्चो के साथ दुसरे गाँव मेला देखने जा रहे थे। रास्ते में नदी आ गई, मुर्गी डर गई, सोचने लगी की नदी कैसे पार करेंगे तभी बत्तखने जुगत बताई। बत्तख पे सवार होकर मुर्गी और उसके बच्चो ने नदी पार कर ली। सब खुश होकर उछल पड़े।

कहानी का नैतिक: इस कहानी से हमें यह शिक्षा मिलती है की साथ मिलकर एक-दूसरे के सहयोगसे कठिन चुनौती का भी सामना किया जा शकता हैं।


पाठ १५ होली

इस कविता में होली के त्योहार का आनंद और उत्साह का वर्णन किया गया है। कविता के अनुसार, होली एक रंगों का त्योहार है, जिसे सभी लोग बहुत खुशी से मनाते हैं।

होली का त्योहार लोगों को एकजुट करता है और उन्हें प्रेम और भाईचारे का संदेश देता है।


पाठ १६ जन्मदिवस पर पेड़ लगाओ

इस कविता में पेड़ों के महत्व पर प्रकाश डाला गया है। पेड़ हमारे जीवन के लिए बहुत जरूरी हैं। वे हमें ऑक्सीजन प्रदान करते हैं। पेड़ लगाने से हम अपने पर्यावरण की रक्षा कर सकते हैं और एक बेहतर भविष्य का निर्माण कर सकते हैं।


पाठ १७ हवा

इस कविता में एक छोटी लड़की मुन्नी के साथ हवा की शरारतों की कहानी है। कविता की शुरुआत में, हवा ऊपर-नीचे, दाएँ-बाएँ साँय-साँय कर बह रही है। यह मुन्नी को छेड़ती है और पेड़ पर चढ़ जाती है। हवा मुन्नी से कहती है वह हाथ नहीं आएँगी और दूर उड़ जाएगी। मुन्नी हँसकर हवा से कहती है कि वह उसे फुग्गे में पकड़ लेगी।


पाठ १८ कितनी प्यारी है ये दुनिया

“कितनी प्यारी है ये दुनिया” कविता में एक बच्ची अपने आसपास की दुनिया के प्रति अपने प्यार और लगाव को व्यक्त करती है। कविता में बच्ची कहती है कि उसे हवा, सूरज, बारिश, धूल, समुद्र, आसमान, चिड़ियाँ, जानवर, मछलियाँ, फूल, फल, किताबें, कपड़े, खिलौने, माँ, बाप, भाई और बहन सब प्यारे लगते हैं।


पाठ १९ चाँद का बच्चा

इस कविता में एक बच्चा चाँद को देखकर उसकी तुलना अपने साथ करता है। उसे लगता है कि चाँद बहुत छोटा और पतला है। वह सोचता है कि चाँद भी एक बच्चा है, जिसे अपने पिता ने बाहर खेलने के लिए भेजा है। वह अपनी माँ से पूछता है कि कल क्यों उसने उसे अपना चाँद कहा था।


Also Download:

Sarangi Class 1 Hindi Worksheets

Class 1 Hindi Sarangi NCERT Solutions

We are now on WhatsApp – Click to Join Us

Advantages of Class 1 Hindi Sarangi NCERT Solutions

Hindi NCERT solutions की मदद से कक्षा 1 में हिंदी सीखना युवा शिक्षार्थियों के लिए विभिन्न लाभ प्रदान करता है। कक्षा 1 हिंदी के लिए NCERT solutions का उपयोग करने के कुछ प्रमुख लाभ यहां दिए गए हैं:

विशेषज्ञों द्वारा विकसित: समाधान अनुभवी शिक्षकों और विषय विशेषज्ञों द्वारा विकसित किए जाते हैं, जो सुनिश्चित करते हैं कि वे सटीक और विश्वसनीय हैं।

स्पष्ट और संक्षिप्त स्पष्टीकरण: समाधान सरल और समझने में आसान भाषा में लिखे गए हैं, जो उन्हें सभी क्षमताओं के छात्रों के लिए आदर्श बनाता है।

NCERT Solutions पाठ्यक्रम के साथ पूरी तरह से संरेखित हैं। यह छात्रों को पाठ्यक्रम को समझने और सफल होने में मदद करता है।

Our NCERT solutions will help you to conquer the Sarangi Book and master the Hindi skills with ease! Hindi learning is a fulfilled journey with a bundle of exciting stories, rhymes, and games. Explore our website for more helpful resources, interactive quizzes, and downloadable Hindi worksheets for class 2. Keep practising, keep having fun, and keep learning!

What do you get in Hindi Solution PDF

  • Printable Hindi solutions in A4 PDF format.
  • Free to download and easy to print at home.
  • Answer in simple and easy to understand manner.
  • Wholly based on latest NCERT syllabus and pattern.
Avani Modh
Avani Modh
She is passionate about education and love to create easy to understand and useful learning material for kids. In her free time, she likes to read story books.

2 COMMENTS

  1. Class 1 &2 English & maths solutions and work sheet available.
    For Hindi it is very useful for me very thanks

  2. Dear onepoint Leaning Team

    First of all I am very thankful to you for providing so much in one place. Keep going and if possible provide solutions and worksheet for new textbook of class 3 ( Maths Mela, Veena and Santoor)

    and last in class 1 Hindi Sarangi Chapter 12 Solutions link, there is Chapter 11 File bhutte is downloading again. kindly upload Fuli roti Solutions.

Comments are closed.

RELATED ARTICLES